राहुल गांधी का रायपुर दौरा, किसान रैली में लिया भाग
CBI रिश्वत कांड: डीेएसपी देवेंद्र कुमार गिरफ्तार। बिहार: रोहतास जिले में महिला को डायन बताकर उसकी जीभ काटी। महाराष्ट्र में सड़क हादसा, 8 की मौत। हिमाचल प्रदेश में भूकंप के हल्के झटके। झारखंड हाईकोर्ट ने बकोरिया एनकाउंटर की सीबीआई जांच के आदेश दिए।
भारत के संविधान के निर्माण में 2 साल 11 महीना और 18 दिन का समय लगा था। शुरू में 395 अनुच्छेद 22 भाग और 8 अनुसूचियां थीं। संविधान सभा के कुल सदस्यों की संख्या 389 थी जिनमें 292 ब्रिटिश प्रांत 93 देसी रियासत और 4 कमिश्नर क्षेत्र के प्रतिनिधि शामिल थे। संविधान सभा का पहला अधिवेशन 9 दिसंबर 1946 को हुआ जिसकी अध्यक्षता डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा ने की थी। डॉ. राजेंद्र प्रसाद को 11 दिसंबर 1946 को संविधान सभा का स्थायी अध्यक्ष चुन लिया गया।
गुवाहाटी वन डे में विरोट कोहली और रोहित के शतक की बदौलत टीम इंडिया विजयी। वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया।

'धरोहर भवन' का उद्घाटन

(नई दिल्ली) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के तिलक मार्ग पर स्थित भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण यानि
ASI के नए मुख्यालय 'धरोहर भवन' का उद्घाटन किया। धरोहर भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। इसमें सौर ऊर्जा से प्रकाश की व्यवस्था की गई है। इस भवन में पानी के संरक्षण की भी व्यवस्था की गई है। नए भवन में केंद्रीय पुरातत्व पुस्तकालय है जिसमें करीब 1.5 लाख पुस्तकें और पत्रिकाएं हैं। भवन के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने ASI की तारीफ करते हुए कहा कि इस संगठन ने पिछले 150 सालों में महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि पुरातत्व विशेषज्ञों की हर खोज का अपना अलग महत्व है। पीएम ने कहा कि पूरे देश को ASI पर गर्व करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को स्थानीय इतिहास और अपने शहरों और इलाकों के पुरातत्व के बारे में जानकारी हासिल करनी चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि स्थानीय पुरातत्व के पाठों को स्कूली सिलेबस का हिस्सा बनाया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने स्थानीय पर्यटक गाइडों के महत्व के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि ये गाइड भारत के इतिहास और विरासत की जानकारी विदेशी पर्यटकों को देते हैं। पीएम ने कहा कि पर्यटन के विकास में इन गाइडों का भी अहम योगदान है। इस अवसर पर केंद्रीय संस्कृति राज्यमंत्री, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री महेश शर्मा, संस्कृति मंत्रालय के सचिव राघवेंद्र सिंह और ASI की महानिदेशक उषा शर्मा भी मौजूद थी। 

Comments