बेंग्लुरु में राजकीय सम्मान के साथ केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का अंतिम संस्कार किया गया। पीएम समेत कई मंत्रियों और पक्ष-विपक्ष के नेताओं ने दी श्रद्धांजलि।
मोदी कैबिनेट ने केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के निधन पर शोक जताया। राजस्थान में कई भाजपा नेताओं ने दिया इस्तीफा। सबरीमाला विवाद की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में 22 जनवरी को होगी। सोनिया गांधी और राहुल गांधी की आयकर के मामले पर 4 दिसंबर को होगी सुनवाई। CBI रिश्वत मामला: दिल्ली हाईकोर्ट ने CBI के स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना की संलिप्तता वाले भ्रष्टाचार के एक मामले में बिचौलिए मनोज प्रसाद की जमानत याचिका खारिज कर दी। शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 332 अंक उछला, वहीं निफ्टी भी 100 अंक उछला।
भारत के संविधान के निर्माण में 2 साल 11 महीना और 18 दिन का समय लगा था। शुरू में 395 अनुच्छेद 22 भाग और 8 अनुसूचियां थीं। संविधान सभा के कुल सदस्यों की संख्या 389 थी जिनमें 292 ब्रिटिश प्रांत 93 देसी रियासत और 4 कमिश्नर क्षेत्र के प्रतिनिधि शामिल थे। संविधान सभा का पहला अधिवेशन 9 दिसंबर 1946 को हुआ जिसकी अध्यक्षता डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा ने की थी। डॉ. राजेंद्र प्रसाद को 11 दिसंबर 1946 को संविधान सभा का स्थायी अध्यक्ष चुन लिया गया।
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक।

लग गई एक्जिट पोल पर रोक

नई दिल्ली: देश के 5 राज्यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव
हो रहे हैं। पहले चरण में 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। मतदान निष्पक्ष हो, इसके लिए निर्वाचन आयोग ने मतदान से पहले एक्जिट पोल कराए जाने या इसके प्रकाशित या प्रसारित करने पर रोक लगा दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव आयोग निष्पक्ष मतदान कराने को लेकर प्रतिबद्ध है। लिहाजा आयोग ने जनप्रतिनिधित्व कानून के तहत ये रोक लगाई है। इस रोक के बाद प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया किसी भी प्रकार से चुनाव पूर्व किए गए सर्वेक्षण या चुनाव के दौरान किए गए एक्जिट पोल का प्रकाशन या प्रसारण नहीं हो पाएगा....चुनाव आयोग के मुताबिक ये रोक 12 नवंबर और 7 दिसंबर को सुबह 7 बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक प्रभावी रहेंगे। 

Comments