लखनऊ में रेल मंत्री पीयूष गोयल का विरोध, रेलवे यूनियन के कार्यक्रम में गए थे, उनके भाषण के बाद हंगामा, कार्यक्रम बीच में ही छोड़ कर पीयूष गोयल को जाना पड़ा
आंध्र प्रदेश: मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने बिना इजाजत प्रदेश में सीबीआई अधिकारियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। सबरीमाला विवाद: प्रदर्शनकारियों ने सामाजिक कार्यकर्ता तृप्टि दे्साई को कोच्चि हवाई अड्डे से बाहर नहीं निकलने दिया। तृप्टि देसाई सबरीमाला मंदिर जाने वाली थीं। पंजाब नेशनल बैंक के पूर्व उपप्रबंधक पर आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज। चक्रवाती तूफान गाजा पहुंचा तमिलनाडु, 11 की मौत। भारत की मुक्केबाजी विश्व कप मेजबानी खतरे में।
भारत के संविधान के निर्माण में 2 साल 11 महीना और 18 दिन का समय लगा था। शुरू में 395 अनुच्छेद 22 भाग और 8 अनुसूचियां थीं। संविधान सभा के कुल सदस्यों की संख्या 389 थी जिनमें 292 ब्रिटिश प्रांत 93 देसी रियासत और 4 कमिश्नर क्षेत्र के प्रतिनिधि शामिल थे। संविधान सभा का पहला अधिवेशन 9 दिसंबर 1946 को हुआ जिसकी अध्यक्षता डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा ने की थी। डॉ. राजेंद्र प्रसाद को 11 दिसंबर 1946 को संविधान सभा का स्थायी अध्यक्ष चुन लिया गया।
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक।

LPG गैस की सप्लाई के लिए समझौता

नई दिल्ली: रसोई गैस यानि LPG के वितरण में सहयोग के लिए तेल विपणन कंपनियों- IOCL, HPCL और
BPCL और CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के बीच विधि और न्याय और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्यगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और कौशल विकास,  उद्यमिता मंत्री 
धर्मेंद्र प्रधान की मौजूदगी में एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन के माध्‍यम से सीएससी-एसपीवी और तेल विपणन कंपनियां अपने वितरकों को सामान्य सेवा केंद्रों के जरिए इन सेवाओं का लाभ उठाने में मदद के लिए सहमत हुए। नए LPG कनेक्शन की बुकिंग, इसमें उज्ज्वला योजना और सामान्‍य श्रेणी का कनेक्शन शामिल है। एलपीजी रिफिल की बुकिंग 14.2 किलोग्राम का सिलिंडर, सीएससी के माध्यम से एलपीजी सिलेंडरों की सप्लाई जिसकी भंडारण क्षमता 100 किलोग्राम तक हो, सामान्‍य सेवा केंद्र हितग्राहियों को डिजिटल सेवा पोर्टल के माध्यम से अपने घर के पास ओएमसी सेवा प्रदान करने में मदद करेगा। इस अवसर पर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन तकनीक के उचित इस्तेमाल और भारतीयों की उद्यमशीलता से ग्रामीण इलाकों तक एलपीजी गैस की सप्लाई की जा सकेगी। उन्‍होंने कहा कि एलपीजी कनेक्शन और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को अलग-अलग रखने और 5.75 करोड़ उज्ज्वला कनेक्शन जारी करने के लिए DBTL की योजनाओं में डिजिटल प्लेटफॉर्मों का सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया गया है। 



Comments